Search Article

आर्य कौन थे और कहां से आए थे, जानिए सच्चाई आर्य विदेशी थे या मूलनिवासी

आर्य कौन थे और कहां से आए थे, जानिए सच्चाई आर्य विदेशी थे या मूलनिवासी

आर्य कहां से आए इसकी सच्चाई आज हिन्दू आर्यवर्त साईट के माध्यम से प्राप्त जानकारी के अनुसार, भारत के मूलनिवासी थे और आर्य कहां से आए थे इस पर कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के प्राचीन भारतीय इतिहास के पूर्व प्रो. अरुण केसरवानी ने कहा कि आर्य भारत के ही मूल निवासी हैं। 

भारतीय सभ्यता एवं संस्कृति के निर्माण में इनकी अहम भूमिका रही है। वह पंचनद शोध संस्थान की ओर से श्रीकृष्ण संग्रहालय में आयोजित आर्यों के मूल निवास विषय पर आयोजित संगोष्ठी में बोल रहे थे।प्रोफेसर केसरवानी ने यह भी बताया की बाबा भीमराव आंबेडकर जी ने भी आर्यों को लेकर पुस्तक में बताया कि आर्य भारत के ही मूल निवासी हैं


       

कई बड़े बड़े न्यूज पोर्टल के द्वारा भ्रामक और झूठे नेरेटिव सेट करके भारत के ही लोगों में अविश्वास फैलाने का काम करते है आप सभी जानते ही है की कई विदेशी मीडिया हमेशा गुमराह करके भारतीयों को आपस में लड़ाना चाहती है । 

 आगे प्रोफेसर केसरवानी जी ने कहा कि राखीगढी में मिले अवशेष के डीएनए टेस्ट से यह प्रमाणित हो गया है कि आर्य भारत के ही मूल निवासी थे। यह सत्य सभी को स्वीकार्य होना चाहिए। 


      पंचनद शोध संस्थान की ओर से संगोष्ठी कार्यक्रम में 


ऋग्वेद में भी इसकी स्पष्टता मिलती है। उन्होंने कहा कि डॉ. आंबेडकर की एक पुस्तक में भी बताया गया है कि आर्यों का मूल स्थान भारत ही है। सिंधु घाटी की सभ्यता इसका सबसे बड़ा अधिकृत प्रमाण है। प्रोफेसर केसरवानी जी ने बताया कि इतिहास में भी आर्यन सभ्यता का प्रारंभ लगभग 10 हजार वर्षों पूर्व का मिलता है।
पंचनद शोध संस्थान के निदेशक प्रो. बृज किशोर कुठियाला ने कहा कि आर्यों का उद्भव भारत से है। भारत की सभ्यता और संस्कृति का विकास करते हुए आर्यों ने पश्चिम की ओर रुख किया एवं भारतीय सभ्यता का विकास किया। 

देश विदेश के कुछ इतिहासकारों ने इसके संदर्भ में गलत तथ्य प्रस्तुत किए थे, लेकिन राखी गढी के DNA टेस्टिग ने यह प्रमाणित कर दिया है। आर्यन सभ्यता से ही दुनिया की सभ्यताओं का विकास हुआ, इसलिए भारत को प्राचीनकाल से ही विश्वगुरु का दर्जा प्राप्त था और रहेेगा । 


आप सभी देशवासियों को हिंदू आर्यवर्त एक संदेश देना चाहता है कि कुछ लम्पट, चाटुकारिता करने वाले तथाकथित धर्मनिरपेक्षियों के द्वारा देश विरोधी षड्यंत्र किया जा रहा है सावधान होने की जरूरत है और हमारे साईट पर नये दर्शक सब्सक्राइब जरूर करें 


मेरे यूट्यूब पर विडियो देखने के लिए Subscribe कर सकते हैं।